क्या आप जानते हैं कि गेम डेवलपर पैसे कैसे कमाते हैं? अपने Android Mobile game को कैसे monetise करें? आइए जानते हैं Android App Monetization के बारे में कुछ जरूरी बातें।
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App Monetization |
Mobile Gaming एक विशाल उद्योग बन गया है, जिसमें लाखों खिलाड़ी अपने smartphones और tablet पर game खेलने में अनगिनत घंटे खर्च करते हैं। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि जब इतने लोग free mobile games खेल रहे हैं तो कहीं ना कहीं गेम डेवलपर्स ने अपने गेम से पैसा कमाने के कई तरीके खोजे हैं। आज से कुछ एक दशाक पहले मोबाइल में गेम डाउनलोड करने के लिए पैसे लगते हैं जो डायरेक्ट डेवलपर्स के पास जाते थे पर आज के टाइम में फ्री टू प्ले गेम्स का चलन है और इसीलिये कमाई के तरीके भी बदल गए हैं । In-App Purchases (इन-ऐप खरीदारी) से लेकर विज्ञापनों (advertising) तक, डेवलपर्स के पास अपने mobile games से पैसे कमाने के कई तरीके हैं। इस लेख में, हम डेवलपर्स द्वारा उनके गेम से पैसा कमाने के लिए उपयोग किए जाने वाले कुछ सबसे सामान्य तरीकों का पता लगाएंगे, और मोबाइल गेम डेवलपर के रूप में आप अपनी कमाई को अधिकतम करने के लिए क्या कर सकते हैं वो भी बताएंगे।
In-App Purchases:
Mobile App Monetization के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक इन-ऐप खरीदारी है। ये खरीदारी Character आइटम जैसे नई खाल और वेशभूषा से लेकर अधिक कार्यात्मक आइटम जैसे अतिरिक्त जीवन या पावर-अप तक हो सकती हैं। खिलाड़ी या तो इन वस्तुओं को असली पैसे से खरीद सकते हैं, या वे इन-गेम गतिविधियों के माध्यम से कमा सकते हैं। Android Game Monetization का यह तरीका उन खेलों के लिए विशेष रूप से प्रभावी है जिनमें खिलाड़ियों का एक मजबूत समुदाय है जो लंबे समय तक खेल खेलने के लिए समर्पित हैं जैसे की बैटल रॉयल गेम्स (BGMI, PUBG, FREEFIRE, NFS NO LIMITS)।
उदाहरण के लिए NFS No Limits में अगर आपको अपनी Cars को जल्दी बिल्ड करना है तो इन-ऐप खरीदारी है।
Advertising
Android Game Monetization का एक अन्य लोकप्रिय तरीका विज्ञापन के माध्यम से है। डेवलपर games के पहले या उसके दौरान गेम के भीतर विज्ञापन प्रदर्शित करके पैसा कमा सकते हैं। विज्ञापनदाता इसके लिए भुगतान करने को तैयार हैं क्योंकि वे जानते हैं कि जब खिलाड़ी गेम खेल रहे होते हैं और यदि किसी विज्ञापन में उनकी रुचि होती है तो विज्ञापन पर क्लिक करने की अधिक संभावना होती है। डेवलपर विज्ञापनदाताओं से शुल्क-प्रति-क्लिक (सीपीसी CPC) दर या खेल से उत्पन्न विज्ञापन revenue का कुछ प्रतिशत चार्ज करके विज्ञापन से पैसा कमा सकते हैं।
उदाहरण के लिए आप नीचे की 4 गेम्स को देखे। हर एक गेम टाइटल के साथ ही स्पष्ट रूप से लिखा हुआ आता है कि गेम के डेवलपर्स किस तरह से कमाई करने का सोचते हैं।
Subscriptions:
Subscription Model से डेवलपर्स प्रीमियम सामग्री दे कर खिलाड़ियों से मासिक या वार्षिक शुल्क लेकर पैसा कमा सकते हैं। इसमें नए स्तर (levels), वर्ण (Characters) या पावर-अप जैसी चीजें शामिल हो सकती हैं जो गैर-सब्सक्राइबर्स के लिए उपलब्ध नहीं हैं। डेवलपर सब्सक्राइबर्स को सब्सक्रिप्शन के लिए भुगतान करते रहने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक्सक्लूसिव इन-गेम इवेंट्स, बोनस या डिस्काउंट भी दे सकते हैं।
उदाहरण के लिए - NFS No Limits में आपको वीआईपी लेवल मिलते हैं जिसके लिए आपको कुछ खरीदना पड़ता है। और जब आप वीआईपी बेनिफिट्स के लिए eligible हो जाते हैं तो आपकी प्रगति की गति बढ़ जाति है क्योंकि बहुत सारे नए विकल्प आपके पास उपलब्ध करा दिए जाते है।
Freemium Model:
Freemium Model Mobile Games के लिए एक popular app monetization strategy है, जो खिलाड़ियों को मुफ्त में game download करने और खेलने की अनुमति देती है, लेकिन अतिरिक्त सामग्री या सेवाओं के लिए शुल्क लेती है। यह मॉडल उन खेलों के लिए विशेष रूप से प्रभावी है जिनमें उच्च स्तर की व्यस्तता है, क्योंकि खिलाड़ियों को अतिरिक्त सामग्री के लिए भुगतान करने की अधिक संभावना है यदि वे पहले से ही खेल में निवेशित हैं। डेवलपर्स फ्रीमियम मॉडल से अतिरिक्त स्तर, पावर-अप या Character आइटम जैसी प्रीमियम सामग्री की पेशकश करके पैसा कमा सकते हैं, जिसे खिलाड़ी वास्तविक पैसे से खरीद सकते हैं। उदाहरण के लिए अगर आपने कभी बीजीएमआई या पबजी खेला है तो आपको रोयाले पास का चक्कर मालुम होगा।
In-Game Currency:
Mobile Games के लिए एक अन्य popular android app monetization strategy इन-गेम मुद्रा (in-game currency) का उपयोग है। इन-गेम मुद्रा का उपयोग गेम के भीतर आइटम खरीदने के लिए किया जा सकता है, जैसे नए स्तर, पावर-अप या Character आइटम। डेवलपर इन-गेम मुद्रा को सीधे या इन-ऐप खरीदारी के माध्यम से खिलाड़ियों को बेचकर पैसा कमा सकते हैं। जो खिलाड़ी खेल के माध्यम से तेजी से प्रगति करना चाहते हैं या जो विशेष सामग्री का उपयोग करना चाहते हैं, वे इन-गेम मुद्रा खरीद सकते हैं, जिससे डेवलपर्स इन वस्तुओं की बिक्री से पैसा कमा सकते हैं।
मुद्राएं तो सब को मालुम है, ये या तो सोने के सिक्के होते हैं या रत्न होते हैं या UC या कुछ और। बस इनको खरीदने के लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं जिस से डेवलपर्स की कमाई होती है। और इन करेंसी का इस्तेमाल करके आप गेम में आगे बढ़ते हैं। Simple!
Sponsorships:
अंत में, Mobile Games developers sponsorships से पैसा कमा सकते हैं। Sponsorships डेवलपर्स और कंपनियों के बीच समझौते हैं जो खेल के भीतर अपने उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देना चाहते हैं। कंपनियां डेवलपर्स को गेम के भीतर अपने विज्ञापन प्रदर्शित करने के लिए, या अपने उत्पादों या सेवाओं को किसी अन्य तरीके से प्रदर्शित करने के लिए भुगतान करते है। डेवलपर्स खेल के भीतर अपने प्रदर्शन के लिए कंपनियों से शुल्क वसूल कर या प्रायोजन से उत्पन्न राजस्व का प्रतिशत अर्जित करके प्रायोजन से पैसा कमा सकते हैं।
Mobile Game Monetization के लिए कौन सी रणनीतियाँ सबसे अच्छा काम करती हैं?
Mobile Game डेवलपर्स के सामने आने वाली सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक पैसा बनाने और शानदार गेमिंग अनुभव प्रदान करने के बीच सही संतुलन खोजना है। यदि कोई Game Monetization पर बहुत अधिक केंद्रित है, तो खिलाड़ी निराश हो सकते हैं और खेल में रुचि खो सकते हैं। दूसरी ओर, यदि कोई गेम गेमिंग अनुभव पर बहुत अधिक केंद्रित है और मुद्रीकरण के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान नहीं करता है, तो डेवलपर के लिए गेम से पैसा कमाना मुश्किल हो सकता है।
एक मोबाइल गेम डेवलपर के रूप में, Latest app monetization trends और सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ अद्यतित रहना महत्वपूर्ण है। इसमें बाजार अनुसंधान करना (market research), अपने लक्षित दर्शकों (target audience) का विश्लेषण करना शामिल हो सकता है। App monetization के लिए एक रणनीतिक दृष्टिकोण अपनाकर, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप अपने खिलाड़ियों के लिए एक शानदार गेमिंग अनुभव प्रदान करते हुए भी अपने मोबाइल गेम से अपनी कमाई को अधिकतम कर रहे हैं।
Conclusion:
अंत में, mobile gaming एक बहुत बड़ा industry बन गया है और डेवलपर्स के पास अपने गेम से पैसे कमाने के कई तरीके हैं। इन-ऐप खरीदारी से लेकर विज्ञापन और प्रायोजन तक, मोबाइल गेम का मुद्रीकरण (mobile game monetization) करने और राजस्व (revenue) उत्पन्न करने के कई तरीके हैं। सफलता की कुंजी आपके अपने लक्षित दर्शकों की समझ और आपके गेम के लिए सबसे best monetization strategy खोजना है। मुद्रीकरण और शानदार गेमिंग अनुभव प्रदान करने के बीच सही संतुलन खोजना और मुद्रीकरण में नवीनतम रुझानों और सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ अद्यतित रहना बहुत महत्वपूर्ण है। रणनीतिक दृष्टिकोण अपनाकर, मोबाइल गेम डेवलपर यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि वे अपनी कमाई को अधिकतम कर रहे हैं और अपने खिलाड़ियों को अच्छा मूल्य प्रदान कर रहे हैं।
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